इज़राइली PM ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को जूतों में परोसा खाना, हो रही है दुनिया भर में किरकिरी

विदेश

शायद आपने कभी नही सुना होगा कि किसी प्रधानमंत्री को दूसरे देश की यात्रा के दौरान जूतों में खाना परोसा जाय।  लेकिन इजराइल यात्रा पर गए जापान के पीएम शिंजो आबे को जूतों में खाना परोसा गया। आबे 2 मई को अपनी पत्नी के साथ इजराइल के दौरे पर गए थे।

वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा के साथ ऑफिशियल डिनर के दौरान उन्हें जूते में डिश और डेजर्ट परोसा गया।  इजरायल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में एक डेजर्ट पेश किया। ये डेजर्ट में चॉकलेट लोहे के जूते में रखकर सर्व किया गया। शेफ मोशे इजरायली पीएम नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं। इजराइल के शेफ मोशे सेगवे ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसकी फोटो शेयर की है, जिसके बाद मामला सामने आया। अब इजराइली पीएम की खूब किरकिरी हो रही है।

ये भी पढ़ें- 

Video RevealsTriangular-Shaped UFO ‘Taking Energy’ From A Lightning Bolt.

दरअसल, जापानी संस्कृति में जूतों को अपमानजनक माना जाता है। कई जगहों पर तो जापानी जूतों का इस्तेमाल ही नहीं करते। वो घरों और दफ्तरों में दरवाजे के बाहर जूते उतारकर जाते हैं। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री और उनके मंत्री भी जूते पहनकर अपने दफ्तर में नहीं जाते। हालांकि, जब शिंजो आबे को डिनर टेबल पर जूते में डेजर्ट परोसा गया, तो उन्होंने इसे खा लिया। लेकिन, वहां मौजूद जापानी और इज़राइली राजनयिकों को ये बात पसंद नहीं आई।

इजरायली न्यूजपेपर येदिओत अहरोनोट ने जापानी मिनिस्टर के बयान को इस तरह छापा, ‘जापानी संस्कृति में जूता की तुलना में कुछ भी कम नहीं है। यहां न केवल घर पर, बल्कि लोग अपने ऑफिस में भी जूते पहने हुए नहीं मिलेंगे। यह पहले आदेश का अपमान है।’ जापान के मिनिस्टर ने इसे अंसवेदनशील निर्णय बताया है। उन्होंने कहा,’दुनिया में कहीं पर भी यह संस्कृति नहीं है, जहां जूतों को टेबल पर रखा जाता है। मशहूर शेफ क्या सोच रहे थे? अगर यह ह्यूमर था, तो हमें नहीं लगता कि यह कोई मजाक था। हमारे पीएम के साथ की गई इस हरकत से हम नाराज है।’

वहीं मामला बढ़ने पर इजराइल के विदेश विभाग ने बयान जारी कर सफाई दी। बयान के मुताबिक, ‘हमारे शेफ काफी क्रिएटिव हैं। हम उनके काम की तारीफ करते हैं।’ जबकि मोशे ने अपने पोस्ट में लिखा कि यह मिठाई इंटरनेशनल आर्टिस्ट टॉम डिक्सन द्वारा सर्व की गई थी, जिनके काम को दुनिया भर के म्यूजियम में देखा जा चुका है और पहली बार इजराइली खाने के लिए प्रयोग किया गया। मोशे ने लिखा कि यह असली जूता नहीं है, यह एक कॉस्ट मेटल का बना उच्च गुणवत्ता वाला टुकड़ा है।

बड़ी खबरें-

उत्तर भारत समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अंधड़ और भारी बारिश की चेतावनी, राहत और बचाव दल को किया गया मुस्तैद

भारत मे विद्युती करण को लेकर वर्ल्ड बैंक ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की, 85 फीसदी आबादी तक पहुंची बिजली

‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ ने भारत से की बंपर कमाई, एक हफ्ते में की 150 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *