आधार कार्ड में हुए इस बड़े बदलाव का आप भी उठाएं फायदा, जानिए कैसे होगा ये सब

2
3683

यूपीए सरकार की आधार योजना जिसे विपक्ष में रहते हुए बीजेपी ने पानी पी पी कर गालियां दी लेकिन सत्ता में आते ही उसका सदुपयोग शुरु कर दिया. लगभग हर योजना को आधार कार्ड से जोड़ना शुरू किया लेकिन इसी बीच आाधार की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठने लगे कि अगर हर योजना को आधार से जोड़ा गया और यदि आधार कार्ड का डेटा चुराने में कोई सफल हो गया तो नुकसान की भरपाई कौन करेगा.

 

हर तरह से सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच सरकार ने आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा कदम उठाया  है. सरकार अब आधार कार्ड के सुरक्षा चक्र को मजबूत  करने में जुट गई है. UIDAI ने आधार नंबर की सुरक्षा के लिए वर्चुअल आईडी लांच करने की घोषणा की है। यह सीमित अवधि के लिए होगा। आधार कार्ड धारक पहचान की पुष्टि के लिए नंबर के बजाय इसका प्रयोग कर सकेंगे। इससे आपको जब भी अपनी आधार डिटेल कहीं देने की जरूरत पड़ेगी, तो आपको 12 अंकों के आधार नंबर की बजाय 16 नंबर की वर्चुअल आईडी देना होगा.

इस स्कीम पर 1 मार्च से काम शुरु हो जाएगा और लेकिन 1 जून के बाद इसे अनिवार्य किया जाएगा यानि कि 1 जून के बाद कोई भी आपसे आपका आधार नंबर नहीं मांग सकता और हर एजेंसी को वर्चुअल आईडी जनरेट करने की सुविधा रखना जरूरी होगा. यूजर खुद से कई वर्चुअल आईडी से जेनेरेट कर सकता है. जैसे ही वह नई आईडी जेनेरेट करेगा, पुरानी आईडी खुद-बखुद एक बार रिफ्रेश करने पर रद्द हो कर दिया जाएगा. खास बात ये होगी कि कोई भी इसमें आधार के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा, क्योंकि इसके लागू होते ही यूजर खुद अपने आधार जेनेरेट कर सकता है.

नई प्रणाली का उद्देश्य आधार संख्या के लीक होने और दुरुपयोग के मामलों को कम करना है और 119 करोड़ लोगों की पहचान संख्या की गोपनीयता को बढ़ावा देना है.

बड़ी खबरें-

जब अमेरिका के राष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी को कहा बुड्ढी कुतिया

इसी महीने मोदी से मुलाकात करेंगे ट्रंप, दुनिया में भारत का फिर बजेगा डंका

इस 26 जनवरी चीन के खिलाफ मोदी खेलेंगे बड़ा दांव

फिल्म पद्मावत् पर करणी सेना का बड़ा ऐलान

2 COMMENTS

  1. If you еnd up desіrous aƅout a new career as a paralegal, thhere are a
    variety of options which yoսll be able to consider.

    You wоuld possibly rexolve that being a contgract paralegɑl is the way in which tһat yoᥙ want to pursue
    this fielⅾ. Youll be able to begin by weighіng the pros
    and cons of this exciting new method օof workingg within the paralegal area; and you
    mɑy ⅾeciԁe that its the most suіtable choice f᧐r you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here