भारत मे विद्युती करण को लेकर वर्ल्ड बैंक ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की, 85 फीसदी आबादी तक पहुंची बिजली

0
311

भारत के 85 प्रतिशत जनता के पास बिजली पहुंचने और भारत सरकार की कोशिश को शानदार बताते हुए वर्ल्ड बैंक ने तारीफ की है। वर्ल्ड बैंक ने इस सप्ताह के अपनी रिपोर्ट में कहा कि 2010 से लेकर 2016 तक हर साल 30 मिलियन लोगों तक बिजली पहुंची और यह प्रयास दुनिया में किसी भी देश द्वारा किया गया सबसे बेहतरीन प्रयास है।

हालांकि, विश्व बैंक की लीड एनर्जी इकोनॉमिस्ट विवियन फोस्टर ने कहा कि भारत की 15 प्रतिशत जनसंख्या अब भी बिजली के पहुंच से दूर है। यह सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि बांग्लादेश और केन्या में विद्युतीकरण की गति भारत के मुकाबले अधिक है।

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब एक हफ्ते से भी कम समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी गांवों के विद्युतीकरण की घोषणा की थी। देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के बाद सरकार अब हर घर तक बिजली पहुंचा रही है। सौभाग्य योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। सरकार का कहना है कि दिसंबर 2018 तक देश के सभी घरों में बिजली होगी।

ये भी पढ़ें- यूनेस्को की एक रिपोर्ट में ‘भारत+कश्मीर’ लिखे जाने पर विवाद, भारत ने दर्ज कराया विरोध

फोस्टर ने कहा कि घर-घर बिजली पहुंचाने के लक्ष्य में भारत अपने अंतिम स्टेज पर है। भारत के जबरदस्त विद्युतीकरण प्रयासों का जिक्र करते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे देश में 25 करोड़ लोगों को 2020 तक बिजली पहुंचने की पूरी उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बिजली के उपयोग की तेजी से वृद्धि देश के 2.5 बिलियन विद्युतीकरण कार्यक्रमों द्वारा सार्वभौमिक विद्युतीकरण तक पहुंचने के लिए प्रेरित है।

आपको बता दें कि, इससे पहले भी वर्ल्ड बैंक की तरफ से मोदी सरकार की सराहना की जा चुकी है। हाल ही में विश्व बैंक ने उम्मीद जताई कि इस साल देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहेगी और 2019-2020 में बढ़कर यह 7.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। विश्व बैंक की तरफ से कहा गया कि भारत की अर्थव्यवस्था नोटबंदी और जीएसटी के प्रभाव से निकल चुकी है। विश्व बैंक की 16 अप्रैल को जारी साल में दो बार आने वाली दक्षिण एशिया आर्थिक केंद्र रिपोर्ट में कहा, ‘2018 में वृद्धि दर के 2017 के 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 7.3 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान है।’

बड़ी खबरें-

‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ ने भारत से की बंपर कमाई, एक हफ्ते में की 150 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन

दक्षिण चीन सागर में चीन ने की क्रूज मिसाइलों की तैनाती, भड़का अमेरिका खामियाजा भुगतने की दी धमकी।

 इस वजह से इस बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार नही दिया जायेगा।

Google नौकरी ढूंढने में आपकी मदद करेगा, जानिए कैसे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here