उत्तर भारत समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अंधड़ और भारी बारिश की चेतावनी, राहत और बचाव दल को किया गया मुस्तैद

0
342

मौसम विभाग ने आज उत्तरी राज्यों उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है।  इसकी वजह से हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर भी धूल भरी आंधी आने की आशंका है। इसका असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी देखने को मिलेगा।

इस बीच मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी को देखते हुये दिल्ली सरकार ने सभी जिलों में तलाशी और बचाव दलों को मुस्तैद कर दिया है। सरकार के राजस्व विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं और जल तथा विद्युत विभाग से भी कहा है कि वह अपनी टीमों को तैनात रखें। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ जिले और उप जिलों में तलाशी और राहत टीमों को मुस्तैद रखा गया है।

ये भी पढ़ें- 

Ambani’s daughter Isha Ambani to marry Anand Piramal, Know who is Anand Piramal?

आपको बता दें कि, पिछले हफ्ते धूल भरी आंधी, तूफान, बारिश और बिजली गिरने से पांच राज्यों में कम से कम 124 लोगों की मौत हो गई थी। उत्तर भारत में धूल भरी आंधी चलने के अलावा जिन पूर्वोत्तर राज्यों के चपेट में आने की संभावना है उनमें असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा शामिल हैं। यहां तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। मौसम विभाग के अधिकारी देवेन्द्र प्रधान ने कई राज्यों में धूल भरी आंधी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि आधे भारत पर तीन दिन तक तूफान का खतरा बना हुआ है। विभाग ने बताया कि पंजाब में कई जगहों पर अगले 48 से 72 घंटे में बारिश हो सकती है। अगले एक-दो दिन में इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर तेज आंधी/तूफान आने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्‍ली और उसके आसपास के क्षेत्र फरीदाबाद, खुर्जा, ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर में आंधी के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

 

इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लगभग सभी इलाकों में तापमान की गिरावट के मद्देनजर गर्मी का असर कम रहने की संभावना व्यक्त की है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो कि कल की तुलना में दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।

7 और 8 मई को बंद रहेंगे हरियाणा के सभी स्कूल-

हरियाणा के दूर दराज के इलाकों में सात और आठ मई को आंधी तूफान आने की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। राज्य शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने आज बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद यह कदम उठाया गया है।

सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान में होगा-

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उनके विभाग ने पिछले दो दिनों में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की थी। उत्तरप्रदेश और राजस्थान में आंधी तूफान के कारण जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को राज्यों के साथ समन्वय बनाने और प्रभावितों को तुरंत राहत सुनिश्चित करने को कहा है। .

बड़ी खबरें-

 Hawaii’s famed Kilauea volcano erupts, 1,500 evacuate homes.

Balharshah and Chandrapur declared as the most beautiful stations of Indian Railways, included 7 in the list

भारत मे विद्युती करण को लेकर वर्ल्ड बैंक ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की, 85 फीसदी आबादी तक पहुंची बिजली

‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ ने भारत से की बंपर कमाई, एक हफ्ते में की 150 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here