दिल्ली-एनसीआर समेत पांच राज्‍यों में भूकंप के झटके, अफगानिस्तान में था केंद्र

0
413

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। गौरतलब है कि आंधी और बारिश के बीच दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदला हुआ है। इस बीच आए भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए। USGS के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.2 थी और इससे अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान-पाकिस्तान का क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हुआ है।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किए गए हैं। पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी इसका असर रहा। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.2 थी, जोकि अफगानिस्‍तान-ताजिकिस्‍तान-पाकिस्‍तान क्षेत्र में आया। भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान के हिंदुकुश में था।

ये भी पढ़ें- 

इज़राइली PM ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को जूतों में परोसा खाना, हो रही है दुनिया भर में किरकिरी

अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान के बॉर्डर पर भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है। जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। फिलहाल इन झटकों से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

हिमाचल के कुल्लू और शिमला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू और कश्मीर के लोगों ने भी ये झटके महसूस किए हैं। भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पाकिस्तान के इस्लामाबाद समेत कई शहरों में भी झटके महसूस किए गए हैं।

पाकिस्तान के मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप का झटका स्वात घाटी और अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर पख्तूनख्वा की राजधानी पेशावर में महसूस किया गया। पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भूकंप के चलते कम से कम नौ बच्चे घायल हो गए।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के तानखी बाजार के निकट बन्नू के गर्वमेंट मॉडल स्कूल में भूकंप आने पर भयभीत बच्चे तीन मंजिला इमारत से बाहर आ गए। कुछ ने इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। इसमें कम से कम नौ बच्चे घायल हो गए। उनको जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बारिश और तूफान का अलर्ट-

बता दें कि, हरियाणा के भिवानी समेत कई इलाकों में बारिश के साथ-साथ ओले भी पड़े। शाम में दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों सहित झज्जर, रोहतक, भिवानी, पलवल, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, खुर्जा, बावल, सोनीपत, बागपत, अलीगढ़, नोएडा, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर व आसपास के क्षेत्रो में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

बड़ी खबरे-

उत्तर भारत समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अंधड़ और भारी बारिश की चेतावनी, राहत और बचाव दल को किया गया मुस्तैद

भारत मे विद्युती करण को लेकर वर्ल्ड बैंक ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की, 85 फीसदी आबादी तक पहुंची बिजली

‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ ने भारत से की बंपर कमाई, एक हफ्ते में की 150 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here